बहू भी बेटी जैसी: एपिसोड २- बाबा जी का सुझाव - सास दबंग, तुम और दबंग ।थोड़ा सम्हाल लो तो सब प्रसन्न।


विवाह तय होने के बहुत रास्ते हैं।  अगर प्रेम विवाह हो तो लड़की की मर्ज़ी थोड़ी बहुत चल जाती है। लेकिन अरेंज मैरिज में बेचारी लड़की को फोटो भी शादी तय होने के बाद ही दिखाया जाता है।माता- पिता भला ही सोचते हैं । इसलिये पसंद-नापसंद करने की रंच मात्र भी गुंजाईश नहीं होती। फिर लड़की कल्पनाओं का संसार बुनती है , जो मिला है उसी में खुशियों के तराने तलाशती है। सकरात्मता की एक मिसाल है ये स्वीकारता। अगर कुछ कह दें तो सीधा मतलब बग़ावत से निकाला जाता है। वैसे अब माहौल कछुए की चाल से लोकतंत्र की ओर बढ़ रहा है ।
      जैसा कि पिछले एपिसोड में आपने पढ़ा की लड़की की शादी अर्रेंज मैरेज के तहत अमली जामा पहनने वाली होती है , लड़की आगे आने वाले वैवाहिक जीवन को लेकर बड़ी चिंतित रहती है। उसके जेहन में  सेल वाले बैग की यादें ताजा रहती हैं। बहुत सम्हल के कदम रखना चाहती है।  ऐसे में उसकी एक सखी ने किसी ज्योतिषी से सलाह लेने की राय दी। ज्योतिषी महाशय नामी गिरामी हैं। उनके द्वारा की गयी भविष्यवाणियों के किस्से भी सुनाये। लड़की को आशा की लकीर दिखी और बाबा जी के चरणों में जा गिरी। भारत में कुंडली में  मन वांछित गुण जब तक न मिल जायें तब तक शादी को हरी झण्डी नहीं मिलती। बहुतेरी मिल जाती हैं , कुछ को आशीर्वाद दे देकर मिलवा दिया जाता है। आपको बता दें की कोरिया जो कि तकनीकी रूप से अत्याधुनिक देश है , ज्योतिष, वास्तु, शगुन, अपशगुन इत्यादि में भी निष्ठा रखता है। आइये लेते हैं यहाँ के ज्योतिष विद्या की सरसरी जानकारी। ज्यादा गहराई में मैं जाऊंगा तो मुझे काशी का पंडा बना देंगे।

 कोरिया के लोग कन्फ्यूशियस  विचारधारा में विश्वाश रखते हैं। जिसमे १२ राशियाँ हैं जो कि  १२ जानवर स्वरुप भगवान जी पर आधारित हैं । ये जानवर हैं ,बैल ,घोड़ा ,चीता ,मुर्गा ,भेड़ ,कुत्ता ,सर्प ,खरगोश ,चूहा ,बन्दर, सूअर और  ड्रैगन। हर साल एक भगवान का होता है और उस साल पैदा होने वाला बच्चा उस भगवान से संग्लन गुणों वाला होता है। इस तरह से १२ साल के काल चक्र में सारे भगवान जी का एक-एक साल पूरा हो जाता है । सबसे पहले कौन से भगवान जी का साल शुरू होगा , इसके पीछे एक रोचक कथा है।  एक दिन बड़े भगवान जी इन १२ भगवान जी लोगों को बुलाकर आग्रह किये कि उनके पास सभी लोगों को देने के लिये १२ अलग-अलग श्रेणी के पदक हैं। आप लोगों में से कल तक जो जिस क्रम में मेरे पास पहुंचेगा मैं उनको उस श्रेणी का पदक दूंगा।आप को क्या लगता है , दौड़ में कौन प्रथम आया होगा? स्वाभाविक है चीता। लेकिन नहीं। अगले दिन पहुँचने का लक्ष्य था, बैल को लगा की सबसे धीमे वहीं चलने वाला है , पक्का १२वे पायदान पर खड़ा रहेगा । लेकिन उनको अंतिम पायदान पर खड़ा होना गवारा नहीं था। वो भोर में ही चलना शुरू कर दिये।  चूहे महोदय ने बैल को सुबह तड़के जाते देख लिया और उसकी पीठ पर चुपके से लद गया। बैल जी जैसे ही गंतव्य रेखा तक पहुँचने वाले थे, चूहा जी झट से छलांग मार के कूद गये। और बैल से पहले लाइन छू दिये। इस प्रकार से चूहा प्रथम, बैल द्वितीय और निम्नवत दक्षिणावर्ती क्रम में पदक पा जाते हैं। मूष महाराज की ये जीत कोरिया में सराही नहीं जाती । मजाक में यहाँ पे लोग गलत रास्ते से मंजिल पाने वाले को बोल देते हैं -अरे आप तो मूषक वाले हैं । अपने यहाँ जैसे पंच तत्व यहाँ भी ऊर्जा के स्त्रोत हैं -आग , पानी, हवा ,माटी और आकाश। हर साल में एक ऊर्जा का स्त्रोत। कुल मिलाकर ६० साल में आदमी इन सब भगवान जी लोगों और सारे ऊर्जा के स्त्रोतों का एक काल चक्र देख लेता है। इसलिए यहाँ पर ६० साल की उम्र बहुत अहम् मानी जाती है। शादी, गृह प्रवेश , भूमि पूजन आदि का योग ज्योतिषी द्वारा सुझाए विधि के तहत होता है। शादी के लिये अगर एक का मूल स्वभाव आग है तो दूसरे का पानी मूल स्वभाव आदर्श जोड़ा होता है।
The sequence clockwise from mouse as no.1 . जन्म वर्ष के आधार पर राशि। (Photo: Naver.com)

कहानी में लड़की चीता वाले साल से है और व्यक्तित्व भी चीते जैसा दमदार। ज्योतिषी ने लड़की का और भावी पति की जन्मतिथि पूछी। और थोड़ी देर के ध्यान के बाद।
ज्योतिषी-सास बहुत दबंग हैं तुम्हारी।
अब यह सुनते ही लड़की की धड़कन तेज, चहरे का रंग फीका हो गया। साँस ऊपर नीचे होने लगी। तभी बाबा जी ने एक और बात छोड़ी -
लेकिन तुम और ज्यादा दबंग हो।
अगर तुम थोड़ा सा सहन कर लो तो सारा ससुराल प्रसन्न रहेगा।
सास से ज्यादा दबंग होने वाली बात ने लड़की को राहत की सांस दी।  उसके जान में जान आयी।  उसने सोचा चलो शतरंज की पहली बाजी बहू ने मार ली।
शादी होने के ४ साल बाद लड़की जब बाबा जी की बात याद करती है तो लड़की को बाबा की भविष्यवाणी सही लगती है। बस बाबा जी कुछ शब्द अपने मुँह में ही दबा ले गये ।
सब प्रसन्न रहेंगे, लेकिन तुमको छोड़ कर। 
अगर आपको कोरियन ज्योतिष विद्या के हिसाब से अपने राशि के गुणों की उत्सुकता होगी तो ऊपर के चक्र के हिसाब से अपनी राशि बतायें , मै उस राशि के गुणों को पता करके बताऊंगा।
फिर मिलेंगे अगले एपिसोड में ...
-नवीन

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

मशीनें संवेदनशीलता सीख रही हैं, पर मानव?

हुण्डी (कहानी)

कला समाज की आत्मा है, जीवन्त समाज के लिए आत्मा का होना आवश्यक है।